Menu
blogid : 22758 postid : 1104159

पत्तागोभी एक फायदे अनेक

Chatkara [ लज़ीज़ ] साधारण
Chatkara [ लज़ीज़ ] साधारण
  • 13 Posts
  • 3 Comments

पत्तागोभी ऐसी सब्जी जो आसानी से हर घर में उपलब्ध होती ,ये हरी सब्जी स्वादिस्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है,अनेक तरह की सब्जी बनती है,और कच्चा सलाद के रूप में भी इस्तेमाल होता है,निचे आपको सेहत से जुड़े इसके अनेक फायदों के बारे में बताया गया है|

पत्तागोभी को उबालकर खाने या प्रतिदिन उसका सूप पीना वजन घटाने में बेहद सहायक है। इसे प्रतिदिन दही या अन्य सब्ज‍ियों के साथ सलाद के रूप में खाना वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

पत्तागोभी में कैंसररोधी तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में कैंसर की संभावना का कम करते हैं। इसमें पाया जाने वाला डिनडॉलीमेथेन, सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन, इंडोल, कार्बीनॉल आदि कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

पत्तागोभी शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करती है। इसमें विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर आपको सुरक्षित रखता है।

आपको खूबसूरत बनाए रखने और त्वचा में चमक लाने के लिए पत्तागोभी बहुत काम की चीज है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं को खत्म कर नैचुरल ग्लो पैदा करते हैं।

पत्तागोभी को रंग साफ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पोटेशियम के अलावा विटामिन A और विटामिन E होते हैं। यह  दोनों विटामिन स्किन को ताजगी देकर आपकी त्वचा को गोरा, नर्म और आकर्षक बनाते हैं।

पत्तागोभी में पाया जाने वाला अमीनो एसिड किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करता है। इससे काफी जल्दी आराम मिलता है।

बालों के लिए भी पत्तागोभी काफी फायदेमंद है। पत्तागोभी का रस शरीर में सल्फर की पूर्ति कर बालों को मजबूती प्रदान कर उनका झड़ना रोकता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन E और सिलीकॉन से नए बालों को उगाने में मदद करता है।

खून की कमी को दूर करने में भी पत्तागोभी सहायक सिद्ध होती है। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जिसमें एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करने का खास गुण होता है। फोलिक एसिड नए ब्लड सेल्स का निर्माण करता है।
कब्ज की शिकायत होने पर पत्तागोभी का सेवन बहुत लाभप्रद होता है। यह रेशेदार होती है, जिससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है, और कब्ज की समस्या दूर होकर पेट आसानी से साफ होता है।

पत्तागोभी तथा और ब्यंजन के लिए यहाँ क्लिक करें –
http://lajeej.blogspot.in/2015/03/blog-post_88.html
http://lajeej.blogspot.in/2015/05/blog-post_37.html?view=timeslide

Tags:      

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh